क्या आप जानते हैं कि घर में कितनी मूर्तियां रखी जा सकती हैं? घर में मंदिर घर के सबसे शुभ कोनों में से एक है।यह एक ऐसी जगह है जहां आपको अपने जीवन की उथल-पुथल के बीच शांति और शांति का अनुभव करना चाहिए।वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवताओं को घर के सुदूर उत्तर पूर्वी कोने में स्थापित करना चाहिए।हो सके तो फुल रूम का इस्तेमाल करें और अगर नहीं तो घर के एक छोटे से कोने का इस्तेमाल करें।

घर में मंदिर में देवताओं की व्यवस्था कैसे करें?आप घर की दीवारों के भीतर रख सकते हैं- शिव, कृष्ण, विष्णु, लक्ष्मी नारायण, पार्वती और गणेश।देश के पूर्वी क्षेत्रों के कुछ घरों में भी काली को अपने घरों में रखा जाता है। इष्ट देव (परिवार का निजी पसंदीदा) को रखा जा सकता है, भले ही भगवान उपरोक्त सूची में आते हों या नहीं।
यंत्र और शब्द जो आपके मंदिर का हिस्सा बनना है: मंदिर वास्तु टिप्स

आपके घर के मंदिर के लिए आसानपूजा कक्ष समाधानमें स्वस्तिक का उपयोग शामिल होगा; मूल रूप से हर घर में एक यंत्र मौजूद होना चाहिए।इसे दरवाजे पर और मुख्य वेदियों में भी चिह्नित किया जाना चाहिए। आपको कमरे में ओम के लिए भी जगह रखनी चाहिए।पूजा कक्ष में ओम शब्द को ध्यान से अंकित करना चाहिए। वेदी के पास या ऊपर तीन बार "गणेश" लिखें। यदि आप कोई पूजा अनुष्ठानकर रहे हैं या सामान्य रूप से भी कर रहे हैं तो घर में किसी के मंदिर में रखी जाने वाली आवश्यक चीजें शामिल होनी चाहिए,
भगवा रंग के कपड़े में लिपटी कोई मेज या ऊँचा स्थान।
एक अगरबत्ती
दीये के भीतर तेल के साथ एक दीया या दीया।
एक छोटी घंटी
धन चढ़ाने के लिए एक छोटा पात्र (कटोरा या बर्तन)।
घर में मंदिर का सामान रखने के लिए एक खास जगह जरूर होनी चाहिए-

मूर्तियों (मूर्तियों) को ऊंची मेज पर रखना था और अन्य वस्तुओं को टेबल के निचले हिस्से में या टेबल के नीचे मौजूद होना चाहिए।आप भंडारण के लिए एक अलग स्थान भी बना सकते हैं।मूर्तियों को किसी कपड़े से लपेटें और प्रत्येक मूर्ति को किसी न किसी प्रकार के कपड़ों से लपेटें।मंदिर को रंगने के लिए हल्के रंगों का प्रयोग करें।घर के मंदिर को सफेद, क्रीम या पीले रंग से रंगें।बहुत चमकीले रंगों का प्रयोग न करें क्योंकि वे मंदिर के सामंजस्य को खराब कर सकते हैं।

पूजा स्थल को एक से अधिक बार साफ करें।हर रोज ताजे फूलों का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप सूखे फूलों को वेदी पर बिल्कुल न रखें।हर दिन ताजे फूलों को नए फूलों से बदलें।आप तीन देवी-देवताओं को एक साथ - दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती को मंदिर में रख सकते हैं या आप उन्हें अलग रख सकते हैं।

मंदिर वास्तु टिप्स के अनुसार भगवान गणेशकी तीन मूर्तियों को एक साथ न रखें वरना घर में अशुभ घटनाएं हो सकती हैं।यदि आप घर के अंदर एक भी शिवलिंग नहीं रखते हैं और अगर आप एक भी शिवलिंग घर के अंदर रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कभी भी घर में गलती से भी दो शिवलिंग न रखें। मंदिर वास्तु टिप्सके अनुसार राधा के बिनाभगवान कृष्णके चित्र नहीं हैं, और रुक्मिणी / मीरा के साथ चित्र नहीं हैं।उनकी दो पत्नियों के साथ भगवान कार्तिकेय नहीं हैं और रिद्धि और सिद्धि के साथ भगवान गणेश नहीं हैं।सूर्य, ब्रह्मा, विष्णु, महेश, इंद्र और कार्तिकेय को विभिन्न मंदिर वास्तु युक्तियों के अनुसार घर के पूर्व दिशा में पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए। गणेश, दुर्गा, भैरव, षोडस, कुबेर, मातृका को उत्तर दिशा में दक्षिण की ओर मुख करके बैठना चाहिए।

भगवान हनुमानको हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा का सामना करना चाहिए क्योंकि दक्षिण पूर्व अग्नि की दिशा है यदि आपके पास शिवलिंग है, तो उसे घर के उत्तरी भाग में रखना चाहिए।घर के मंदिर में पूजा कक्ष में देवताओं को रखने के लिए उत्तर पूर्व दिशा सबसे शुभ दिशा है। आपको पता होना चाहिए कि आपको पुरुष देवताओं की कई बार परिक्रमा करनी चाहिए और महिला देवताओं की विषम संख्या में परिक्रमा करनी चाहिए।यदि आप अपने घर के मंदिर में भगवान के लिए प्रतिदिन भोग लगाते हैं तो सात्विक भोजन करें और सात्विक तरीके से पकाएं।

भगवान की मूर्ति को कभी भी मंदिर या घर में इस तरह से नहीं रखना चाहिए कि उसका पिछला हिस्सा दिखाई न दे।मूर्ति सामने से दिखाई देनी चाहिए।भगवान की मूर्ति के पीछे देखना शुभ नहीं माना जाता है।पूजा घर में गणेश जी की दो से अधिक मूर्ति या तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए।अन्यथा शुभ नहीं है।घर में दो अलग-अलग जगहों पर भगवान के दो चित्र हो सकते हैं। इसके अलावा मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, जो युद्ध की मुद्रा में हो, जिसमें भगवान का रूप क्रोध में हो।भगवान की मूर्तियों को हमेशा कोमल, सुंदर और धन्य मुद्रा में स्थापित करें।इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है।खंडित मूर्तियों को तुरंत विसर्जित करें।