मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में एक सक्रिय ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है ज्वालामुखी विस्फोट के बाद ग्वाटेमाला सिटी में देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट और एक प्रमुख हाईवे को अस्थाई रूप से बंद करना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फुएगो (Fuego) नाम के ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ, जो शनिवार से रविवार तक सक्रिय रहा। इसके कारण आसमान में दो किलोमीटर तक राख उड़ती हुई दिखाई दी। हवा के कारण राख 35 किलोमीटर दूर ग्वाटेमाला सिटी तक पहुंच गई।

सिविल एरोनॉटिक्स के महानिदेशालय ने एक बयान में कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट के बाद रनवे पर राख आने के कारण ग्वाटेमाला सिटी से छह किलोमीटर दक्षिण में स्थित ला ऑरोरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सुबह के समय अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, विपरीत परिस्थिति के चलते कम से कम दो आने वाली उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा। हालांकि, गर्द-गुबार के हटने के बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर के आसपास फिर से एयरपोर्ट को खोल दिया गया।

यातायात पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिणी और मध्य ग्वाटेमाला को जोड़ने वाले हाईवे को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था। ज्वालामुखी विस्फोट रुकने के बाद इसे रविवार दोपहर फिर से खोल दिया गया।