कोच्चि । केरल के कोच्चि में ईसाई समुदाय यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में हुई श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों में मृतक संख्या 3 हो गई जबकि 52 लोग घायल हुए। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि रविवार सुबह हुए विस्फोट में गंभीर रूप से घायल थोडुपुझा ‎निवासी 56 वर्षीय कुमारी स‎हित एक 12 वर्षीया बच्ची ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया ‎जिससे  मरने वालों की कुल संख्या तीन हो गई है। जब‎कि 5 की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है।  52 घायलों में से 30 लोगों का इलाज अभी भी विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है, ‎जिनमें से 18 लोग आईसीयू में हैं।
मामले में कोच्चि के एक व्यक्ति ने घटना की ‎जिम्मेदारी लेते हुए रविवार को त्रिशूर जिले के कोडकारा थाना में आत्मसमर्पण कर दिया। उसने स्वीकार ‎किया ‎कि कलामस्सेरी में ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा में शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) लगाया था। 
पुलिस ने उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया क्योंकि उसने खुद को कोच्चि का मूल निवासी बताया था। सूत्रों ने बताया कि उससे पूछताछ की जा रही है। सिलसिलेवार धमाकों के बाद पुलिस ने संवेदनशील 14 जिलों समेत पूरे राज्य में अलर्ट के निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य से आने-जाने वाले सभी वाहनों की सीमावर्ती इलाकों में जांच की जा रही है।
इस बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) समेत विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियां मौके पर पहुंच गईं। यह धमाका तीन दिवसीय प्रार्थना के आखिरी दिन हुआ। वहीं मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को हुई घटना से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। एक आधिकारिक संदेश में कहा गया है कि बैठक राजधानी तिरुवनंतपुरम में सरकारी सचिवालय के सुविधा हॉल में होगी। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक संदेश में कहा,‘‘कालामस्सेरी में एक धार्मिक सभा में विस्फोट के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं, मृतकों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना। मौके पर पहुंचे केरल के पुलिस महानिदेशक शेख दरवेश ने मीडियाकर्मियों से कहा कि सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने वाली भड़काऊ खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि कोच्चि के कलामस्सेरी कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोट की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा। उन्होंने माना कि धमाकों की शुरुआती जांच से पता चलता है कि यह एक आईईडी (शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण) का विस्फोट है। हमास और फिलिस्तीन का समर्थन करने वाले तथा इजराइल के खिलाफ केरल में विभिन्न मुस्लिम संगठनों की ओर से राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद ये विस्फोट हुए।