लंदन | शोधकर्ताओं ने टीबी (ट्यूबरक्यूलोसिस) और कैंसर के बीच एक अप्रत्याशित संबंध का पता लगाया है, जिससे वैश्विक स्तर पर हर साल 1.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान लेने वाले जीवाणु रोग के लिए नई दवा का उपचार हो सकता है। स्टैनफोर्ड मेडिसिन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि सक्रिय ट्यूबरक्यूलोसिस से संक्रमित वाले लोगों के फेफड़ों में ग्रेन्युलोमा नामक घाव प्रोटीन से भरे होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं या संक्रमण के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

कुछ प्रकार की कैंसर की दवाएं इन इम्यूनोसप्रेसिव प्रोटीन को लक्षित करती हैं। चूंकि इन दवाओं का व्यापक रूप से कैंसर रोगियों में उपयोग किया जाता है, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह परीक्षण करने के लिए नैदानिक परीक्षण जल्दी से शुरू किए जा सकते हैं कि क्या वे संक्रमण का मुकाबला कर सकते हैं।

ट्यूबरक्यूलोसिस दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है और विस्तारित एंटीबायोटिक चिकित्सा के साथ भी इसका इलाज करना मुश्किल है।

विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक और स्नातक छात्र एरिन मैककैफ्रे ने कहा, ट्यूबरक्यूलोसिस एक बड़े पैमाने पर वैश्विक स्वास्थ्य पर बोझ है।

मैककैफ्री ने कहा, "ज्यादातर समय, प्रतिरक्षा प्रणाली बैक्टीरिया को खत्म करने में असफल होती है, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि क्यों। ट्यूबरक्यूलोसिस बैक्टीरिया की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी प्रभावित कर सकते हैं।"

तकनीक का उपयोग करते हुए, उन्होंने सक्रिय टीबी वाले 15 लोगों के फेफड़ों और अन्य ऊतकों में ग्रेन्युलोमा में इम्यूनोसप्रेसिव प्रोटीन के स्थान का मानचित्रण किया।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में पैथोलॉजी के सहायक प्रोफेसर माइक एंजेलो ने कहा, "हमने कैंसर के ट्यूमर की तुलना में अब तक देखे गए कुछ संकेतों को देखा।"

एंजेलो ने नेचर इम्यूनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा, "यह ग्रैनुलोमा में प्रमुख इम्यूनोसप्रेसिव प्रोटीन की लगभग सार्वभौमिक उपस्थिति को इंगित करता है।"

विशेष रूप से, शोधकर्ताओं ने दो प्रोटीन- पीडी-एल 1 और आईडीओ 1 के उच्च स्तर को देखा, जो कैंसर के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा सकते हैं और अक्सर ट्यूमर के ऊतकों में पाए जाते हैं। इन प्रोटीनों को अनुमोदित कैंसर दवाओं द्वारा लक्षित किया जाता है।

जब मैककैफ्रे और एंजेलो ने टीबी से संक्रमित 1,500 से अधिक लोगों के रक्त के नमूनों का अध्ययन किया, तो उन्होंने पाया कि पीडी-एल1 का स्तर नैदानिक लक्षणों से संबंधित है।

एंजेलो ने कहा, "हमने रक्त में इन संकेतों के वास्तव में लगातार अपग्रेडेशन देखा, जो असफल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का प्रतीक है। उनका उपयोग सक्रिय रोग में रोग की प्रगति की भविष्यवाणी करने के लिए भी किया जा सकता है।"