वॉशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन महामारी पर अपने ताजा सम्बोधन के बाद एक बार फिर पत्रकारों के सवालों से कन्नी काटते नजर आए। यह बाइडेन के कार्यकाल में कोई नई बात नहीं रही, वह अपने एक साल के कार्यकाल में आमतौर पर मीडिया से बचते नजर आए हैं।
पिछले दिनों बाइडन ने कोविड-19 से संबंधित रैपिड टेस्ट के अभाव के बारे में एक सवाल का जवाब दिया, उसके बाद उन्होंने ओमीक्रोन के कारण लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के बारे में पूछे गये प्रश्न का उत्तर दिया। उसके बाद उन्होंने तीसरे सवाल का जवाब टाल दिया। तीसरा सवाल सीनेटर जो मानचिन से संबंधित था, जिन्होंने कथित तौर पर बाइडेन की सामाजिक सेवाओं और जलवायु खर्च योजना की धज्जियां उड़ा दी थी।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने पश्चिमी वर्जिनिया के डेमोक्रैट सदस्य के बारे में पूछे गये सवाल का सीधा जवाब दिए बिना कहा, ‘मैं अभी यह संवाददाता सम्मेलन करने वाला नहीं हूं।’
कुछ सेकेंड बाद बाइडन पलटे और कमरे से बाहर चले गये। बाइडेन प्रेस के साथ सीमित सम्पर्क रखते नजर आए हैं। बाइडेन ने ह्वाइट हाउस में अपने कार्यकाल का पहला साल पूरा कर लिया है, लेकिन उन्होंने अपने पहले के पांच पूर्व राष्ट्रपतियों की तुलना में बहुत कम ही संवाददाता सम्मेलन किए हैं। बाइडेन अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में कम ही मीडिया साक्षात्कार दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस व्यवहार से ह्वाइट हाउस को इस सवाल का सामना करना पड़ रहा है कि क्या राष्ट्रपति इस बात पर पर्दा डालना चाहते हैं कि उनका प्रशासन कैसे चल रहा है और क्या वह अमेरिकावासियों को अपने एजेंडे के बारे में अवगत कराने का अवसर खो रहे हैं। यद्यपि बाइडन ने अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक पारदर्शी प्रशासन का संकल्प लिया है।
बाइडेन ने केवल 22 मीडिया साक्षात्कार दिए हैं, जो पूर्ववर्ती छह राष्ट्रपतियों की तुलना में कम है। इनमें तीन साक्षात्कार प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क के लिए दिए गए हैं। उन्होंने तीन ही साक्षात्कार प्रिंट मीडिया को दिये हैं। अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति ने इस एक साल के कार्यकाल में केवल नौ औपचारिक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किए हैं, जिनमें छह अकेले और तीन विदेशी नेताओं के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन शामिल हैं।