नई दिल्ली । केंद्र सरकार द्वारा 100 स्मार्ट सिटी में से 18 स्मार्ट सिटी को स्वच्छता और नवीनता के नए मुकाम पर ले जाने के लिए सुपर स्मार्ट सिटी बनाने की योजना तैयार की गई है। सिटीज-2 के नाम से बनाई गई,इस नई योजना में उन 18 शहरों का चयन किया जाएगा। जो कचरा मुक्त करने की इन्नोवेटिव योजना पेश करेंगे। इनोवेटिव योजना में शहरों को यह भी बताना होगा, कि वेस्ट से वेल्थ कैसे बनेगी।
 केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित योजना की 80 फ़ीसदी लागत अथवा अधिकतम 135 करोड रुपए की मदद दी जाएगी। केंद्र एवं राज्य सरकारों को 50: 50 के अनुपात में बराबरी से खर्च करनी होगी।
इस योजना के तहत 6 क्षेत्र में उत्तर, उत्तर पूर्व,पूर्व, मध्य, पश्चिम और दक्षिण में कम से कम एक शहर को चुने जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सुपर स्मार्ट शहर योजना के लिए आवेदन जनवरी 2024 तक बुलाए गए हैं। जिन शहरों के द्वारा इसके प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्हें साक्षात्कार के लिए दिल्ली बुलाया जाएगा। फरवरी 2024 में 18 शहरों का चयन किया जाएगा। यह योजना उन्हीं शहरों में लागू होगी, जहां स्मार्ट सिटी 1 की योजना लागू हो चुकी है। जो पहले 100 शहरों में शामिल हैं।