पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में रविवार को कई विस्फोटों में कैप्टन सहित पांच फौजी मारे गए और 12 नागरिक घायल हो गए हैं। द न्यूज इंटरनेशनल अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि रविवार को अलग-अलग जगह हुए चार विस्फोटों में पाकिस्तानी सेना के कैप्टन सहित पांच फौजी मारे गए। इन चार विस्फोटों में से दो क्वेटा में और एक कोहलू जिला के कहान क्षेत्र में हुए हैं। चौथा विस्फोट तुरबत में हुआ है। गौरतलब है कि ये हमले पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना का 146वां जन्मदिन मनाए जाने के दिन किए गए हैं।

क्वेटा के सबजल रोड पर कम से कम चार लोगों के घायल होने की खबर है। क्वेटा पुलिस के अनुसार, सड़क पर दो हथगोले फेंके गए। इनमें से एक फट गया जबकि दूसरा निष्क्रिय कर दिया गया। घटना की निंदा करते हुए बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल कुदूस बिजेन्जो ने पुलिस प्रमुख से शहर में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने को कहा। पिछले कुछ सप्ताहों में पाकिस्तान में कई आतंकवादी हमले हुए हैं।

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने हाल ही में खैबर पख्तूनख्वा के बन्नू शहर में आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) पर कब्जा करके वहां कर्मचारियों को बंधक बना लिया था। अखबार की रिपोर्टों के अनुसार बलूचिस्तान के चमन शहर में अफगान सीमा पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सेना में कई झड़पें हुई हैं।टीटीपी दरअसल अफगान तालिबान से ही जुड़ा हुआ संगठन है। पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद पाकिस्तान में टीटीपी की गतिविधियां भी बढ़ गई हैं। अफगान तालिबान की मध्यस्थता से टीटीपी और पाकिस्तान सरकार में संघर्ष विराम हुआ था।