नई दिल्ली| चीन सीमा पर झड़पों की घटनाओं पर लोकसभा में चर्चा की मांग करते हुए विपक्षी एकता गायब नजर आई, क्योंकि दो प्रमुख दलों- कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को मामले पर अलग-अलग वॉकआउट किया। जैसे ही प्रश्नकाल समाप्त हुआ, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, जिन्होंने इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पेश किया था, ने निचले सदन में मामले पर चर्चा की मांग की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने हालांकि इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

चौधरी ने कहा कि जब 1962 में भारत-चीन युद्ध छिड़ गया था, तब तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 160 से अधिक सांसदों को संसद में इस मामले पर बोलने का अवसर दिया था। इस बिंदु पर, कांग्रेस, डीएमके और एनसीपी सांसदों ने वॉकआउट किया।

दिलचस्प बात यह है कि तृणमूल कांग्रेस के सांसद बैठे रहे। बाद में, जब शून्यकाल शुरू हुआ, तृणमूल के सुदीप बंद्योपाध्याय ने चीन पर चर्चा की मांग की, हालांकि अध्यक्ष पीवी मिधुन रेड्डी ने उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया। इस बिंदु पर, तृणमूल सांसदों ने वॉकआउट किया, जबकि कांग्रेस सांसद एनसीपी और द्रमुक सांसदों के साथ बैठे रहे।

संयोग से, जब प्रश्नकाल शुरू हुआ था, तब चौधरी, सोनिया गांधी, टी.आर. बालू (डीएमके) के नेतृत्व में कांग्रेस, डीएमके और तृणमूल दोनों सदस्यों ने बंद्योपाध्याय के साथ चीन के मुद्दे को उठाने की उनकी मांग पर स्पीकर द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने के बाद वॉकआउट किया था।

अध्यक्ष ने कांग्रेस सदस्यों द्वारा अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ की घटना का विरोध करते हुए सदन में तख्तियां ले जाने पर भी आपत्ति जताई थी।