बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस की नई लहर ने दुनिया भर के देशों की टेंशन बढ़ा दी है। चीन में आने वाले दिनों में रोजाना एक मिलियन यानी करीब 10 लाख कोविड मामले सामने आ सकते हैं। साथ ही 24 घंटों में 5000 लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है। हालांकि चीन हमेशा की तरह अपने आंकड़े नहीं दिखा रहा है। चीन ने कोविड डेटा भी रिलीज करना बंद कर दिया है।
ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में लंदन स्थित एक एनाटिक्सि फर्म एयरफिनिटी लिमिटेड के आंकड़ों का हवाला दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जीरो कोविड पॉलिसी को जब से हटाया गया है तब से ही ओमिक्रॉन का नया सब-वेरियंट ज्‍यादा आक्रामक हो गया है। इसकी वजह से अगले एक महीने के अंदर कोरोना के नए मामलों की संख्‍या 3.7 लाख तक हो सकती है। मार्च में ये आंकड़े 4.2 मिलियन (45 लाख) तक पहुंच सकते हैं।
चीन ने कोविड संक्रमणों की कोई विस्तृत संख्या जारी नहीं की है लेकिन बीजिंग में संक्रमण दर 50 प्रतिशत से अधिक हो सकती है यहां तक कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में यह संख्या 70 प्रतिशत से अधिक हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थिति गंभीर है। रिपोर्ट के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट से अपेक्षाकृत कम लोगों की मौत होती है मगर देश की बड़ी बुजुर्ग आबादी के कारण यह वेरिएंट चीन को भारी झटका दे सकता है।
ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में कोरोना वायरस के प्रकोप से चीनी राजधानी के अस्पताल भर गए थे। इसमें कहा गया अस्पताल भरे हुए हैं। 104 डिग्री बुखार वाले बुजुर्ग मरीजों के पास अस्पतालों के बाहर छह घंटे इंतजार करने या फिर घर जाने का विकल्प है। कई घर जाने का विकल्प को चुन रहे हैं। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को केवल दो अतिरिक्त मौतों की घोषणा की। रिपोर्ट में कहा गया है चीन में कोई भी यह नहीं मानता है कि मरने वालों की संख्या इतनी कम है।