भोपाल : स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार ने राजधानी स्थित शासकीय नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आज 15 से 18 वर्ष की छात्राओं को कोरोना टीकाकरण की प्रथम डोज लगने का शुभारंभ किया। श्री परमार ने कहा कि कोरोना के संकट काल में हम सभी ने एकता का परिचय देकर कोरोना की पहली लहर को हराया और कोरोना की दूसरी लहर के संकट में भी एकजुटता दिखाकर कोरोना को पराजित किया है।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कम समय में देश में करोड़ों लोगों के टीकाकरण में वैश्विक सफलता प्राप्त की है। हमारे वैज्ञानिकों की यह बड़ी उपलब्धि है कि उन्होंने संकट काल में अल्प समय में स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण करने में सफलता अर्जित की और इसकी विश्वसनीयता को विश्व के 100 देशों ने स्वीकारा।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि हमें डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी के साथ जन-जागरूकता की आवश्यकता है। हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व करना चाहिए एवं हम सब को मिलकर स्वस्थ भारत निर्माण में सहभागिता देनी चाहिए। मंत्री श्री परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार 7 से 8 दिनों में 15 से 18 वर्ष के लगभग शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज लगने का लक्ष्य प्रस्तावित है। इसके लिए सभी मंत्री एवं अधिकारी स्कूलों में पहुँचकर बच्चों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि मास्क को जीवन का हिस्सा बनाये। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की प्रथम डोज के एक महीने बाद यानी फरवरी माह में वैक्सीन का दूसरा डोज भी विद्यार्थियों को लगाया जाएगा। श्री परमार ने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील की और वैक्सीन को प्रभावी सुरक्षा कवच बताया।

मंत्री श्री परमार ने शाला और छात्रावास का निरीक्षण एवं अवलोकन भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की प्रतिज्ञा भी दिलाई। विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती वंदना शुक्ला चतुर्वेदी, डीपीसी श्री राजेश  बाथम और एपीसी श्री विनोद गुप्ता उपस्थित रहे।