अमेरिका में लोग नए साल की छुटि्टयां मनाकर लौटने लगे हैं। कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से रोजाना दो-ढाई लाख लोग संक्रमित पाए जाने के बाद भी लोग एक बार फिर मास्क, टेस्टिंग और अन्य सभी एहतियात बरतने के साथ दफ्तर और स्कूल जा रहे हैं। न्यूयॉर्क समेत ज्यादातर राज्यों ने एक बार फिर अलर्ट जारी करते हुए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। अमेरिका में पिछले दो सप्ताह में कोरोनावायरस के मामलों में रोजाना दोगुने से अधिक का इजाफा हुआ है। सोमवार काे न्यूयॉर्क में स्कूलें खुलीं तो बच्चे रोज की तरह बच्चे पहुंचे। इधर, एपल और गूगल जैसी दिग्गज टेक कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होमको बढ़ाते हुए अलर्ट जारी किया है। दफ्तरों में भी लाेग पूरी सावधानी के साथ पहुंचे। अमेरिका में शनिवार के 2.39 लाख केस के मुकाबले रविवार को 1.85 लाख कोरोना केस मिले।

वायरस के तेजी से फैलने वाले नए स्वरूप के चलते लोगों ने क्रिसमस और नए साल पर अपनी योजनाएं टाल दी थीं। कुछ सप्ताह पहले तक ऐसा लग रहा था कि अमेरिकी सामान्य दिनों की तरह इन छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने वाले हैं। कर्मचारियों की कमी के बीच वायरस के संक्रमण के कारण हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। न्यूयॉर्क में स्टॉफ की कमी के चलते कुछ स्कूलें नहीं खुल पाईं।
बच्चों के लिए फिर से स्कूल जाना असुरक्षित नहीं है। बस थोड़ी सतर्कता और बरतनी होगी जो पहले लागू थी। यानी बच्चों को मास्क लगाने की जिम्मेदारी समझनी होगी और जरूरत पड़ने पर टेस्टिंग भी बढ़ानी होगी। हमें अभी भी बड़ी संख्या में कोरोनावायरस के मामलों के कारण अस्पताल में लोगों के भर्ती होने का खतरा है।