पेड़ पौधे हमारे परिवेश में सकारात्मकता और सुंदरता को जोड़ते हैं. वास्तु शास्त्र भी पौधों की अहमियत को समझता है जिसके अनुसार घर के लिए कई पौधे हैं जो न केवल हवा को साफ करते हैं बल्कि चमत्कारिक रुप से लाभ भी प्रदान करते हैं. पौधे न केवल आपके घर को सुशोभित करते हैं बल्कि पौधे लगाने में भी आसान होते हैं. वास्तु के अनुसार, पेड़ पौधे लगाना आपके घर में समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है. आर्थिक समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग पौधों को लगाते हैं ऐसा माना जाता है कि घर पर प्लांट रखने से समृद्धि और प्रचुरता प्राप्त करने में मदद मिलती है. ऐसा नहीं है, आपके घर के चारों ओर लगे पेड़ भी आपके घर की सकारात्मकता को बढ़ा सकते हैं. किंतु कुछ आवश्यक वास्तु शास्त्र से संबंधित पेड-पौधे काफी असरदायक होते हैं जो आस पास की नकारतमक ऊर्जाओं को सोख लेने में सक्षम होते हैं आईये वास्तु से संबंधित इन पेड़ पौधों के साथ-साथ उनके अद्वितीय महत्व पर एक नज़र डालते हैं -

मनी प्लांट

मनी प्लांट घर के बाहर नहीं बल्कि घर के अंदर उगाए जाने पर सबसे ज्यादा लाभ देता है. इसे किसी बोतल या मिनी जार में उगाया जा सकता है. अगर मनी प्लांट को घर के बाहर रखा जाता है, तो ध्यान रखना चाहिए कि उसे सीधी धूप से दूर रखा जाए. वास्तु के अनुसार मान्यता यह है कि मनी प्लांट जितना हरा होगा, आपके घर में धन आने की संभावना उतनी ही अधिक होती है. मनी प्लांट वास्तु के अनुसार, यदि आपके मनी प्लांट में हरे-भरे पत्ते हैं, तो यह आपके धन में वृद्धि करता है. अपने मनी प्लांट को अपने घर की सीमा या अपने फ्लैट की सीमा पर रखें. मनी प्लांट एक आंतरिक पौधा है, जिसे वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार बाहर नहीं रखा जाना चाहिए, इसे आप फ्लैट या घर की बाउंड्री पर रख सकते हैं. मनी प्लांट ज्यादातर लोग घर या ऑफिस में लगाते हैं, इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है.

बांस का पौधा

वास्तु के अनुसार, बांस आपके घर में खुशी, सौभाग्य, प्रसिद्धि, शांति और धन लाता है. यह घर या काम के स्थान के लिए एक बढ़िया रूप में कार्य कर सकता है और इसे उपहार में दिया जाने वाला एक शुभ पौधा भी माना जाता है. दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न, बांस एक आसानी से देखभाल करने वाला हाउस प्लांट है जिसका फेंग शुई और वास्तु शास्त्र दोनों में महत्व है. यह पौधा सौभाग्य और समृद्धि लाने के लिए शुभ माना जाता है. बाँस के पौधे को उन दिशाओं में उगाया जा सकता है जहाँ कम प्रकाश हो. लकी बाँस का पौधा घर की ऊर्जा और सुरक्षा में वृद्धि के लिए विश्वसनीय होता है. यह भाग्य का प्रतिक होता है.

नीम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नीम को आपके घर में रखने पर भाग्य का कारक माना जाता है. इसे अपने घर के गलियारे में लगाना भी फायदेमंद हो सकता है. एक घर में नीम का पेड़ अच्छी ऊर्जा को बढ़ावा देता है और स्वास्थ्य को ठीक करने वाले गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर के ईशान कोण में नीम का पेड़ लगाना चाहिए.

ऑर्किड

ऑर्किड को सफलता और विजय का प्रतीक माना गया है, यह घर के लिए सबसे अच्छे वास्तु पौधों में से एक होता है क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और पूरे परिवार के विकास का प्रतीक बन जाता है. धन और शांति का आगमन भी इस के द्वारा होता है. इसके साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. पौशों को उचित दिशा स्थान पर लगाने से ये सभी पेड़ पौछे आपके जीवन को शुभता प्रदान करने में मुख्य भूमिका का निर्वाह करते हैं.