भोपाल । मध्य प्रदेश सरकार कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 की आहट से अलर्ट पर है। केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने के साथ ही प्रत्येक पॉजिटिव मरीज के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने के जिलों को निर्देश दिए है। इस बीच शुक्रवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने भोपाल में स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेटरी पहुंचे और मशीनों का निरीक्षण करने के साथ ही अधिकारियों से जानकारी ली।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश अनुसार पॉजिटिव केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी। भोपाल में एम्स के बाद स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेट्री में ही जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच हो सकेंगी। उन्होंने बताया कि एक बार में 96 पॉजिटिव केसों की जीनोम सिक्वेसिंग की जा सकेगी। मंत्री ने बताया कि वर्तमान में 43 हजार बेड और ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
मंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों में कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के चार एक्टिव मरीज है। सभी मरीज होम आईसोलेशन में है। मंत्री ने कहा कि केंद्रस रकार के हर निर्देश का अक्षरश: पालन किया जाएगा। वहीं मंत्री ने कहा कि प्रीकॉशन डोज पर कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इससे पहले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट की जांच के लिए प्रदेश सरकार ने ग्वालियर के डीआरडीओ लैब और भोपाल एम्स को अधिकृत किया है। उन्होंने जनता से कोविड से बचाव की अपील का पालन करने की बात कही।
वहीं उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना के खतरे को लेकर राहुल गांधी पर तंज कसा। मिश्रा ने कहा कि यह एक अलग विषय है। इसके लिए रूकना चाहिए या नहीं। लेकिन पहले वो भविष्यवाणियां बहुत करते थे जो यह यात्रा कर रहे हैं ट्वीट करते थे। उनको तो दूर तक का दिखाई दे रहा है। वह देख रहे होंगे। उनको दिव्य दृष्टि प्राप्त हुई है। कहीं से। बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के खतरे को देखते हुए राहुल गांधी को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा को रोकने को कहा था।