हिंदू ज्योतिष व धार्मिक ग्रंथ के अनुसार रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है। कहा जाता है कि रविवार का दिन इनकी उपासना के लिए सर्व श्रेष्ठ कहलाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस व्यक्ति पर सूर्य देव कृपावान होते हैं उसका जीवन चमक जाती है। इतना ही नहीं जिस व्यक्ति के जीवन में मान-सम्मान तथा यश वैभव की कमी होती है, उनके जीवन की चांदी हो जाती है। अर्थात सूर्य देव के आशीर्वाद से व्यक्ति की जीवन उपरोक्त बताई तमाम कमियों दूर हो जाती हैं। तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में रविवार के दिन कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना निषेध माना गया है। जिनका अगर आप रविवार के दिन सेवन करते हैं तो आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर तो होती ही साथ ही जीवन भी आपका कंगाल होने लगता है। तो आइए जानते हैं रविवार के दिन कौन सी वस्तुओं का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन मसुर की दाल का सेवन करना अशुभ मनाा गया है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन मसुर की दाल का सेवन करने से जीवन में आर्थिक समस्याएं आती हैं। शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए। इस दिन नमक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और आपके सभी कार्यो में बाधाएं आती हैं। बता दें कि खासतौर पर रविवार की शाम को नमक का सेवन पूर्णतः निषेध माना गया है।

रविवार के दिन खिचड़ी खाना शास्त्रानुकूल नहीं माना गया है। खासतौर पर काली उड़द की दाल की बनी खिचड़ी को रविवार के दिन भूलकर भी खाना चाहिए। क्योंकि यह शनि से संबंधित भोजन है और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन शनि से संबंधित चीजों का सेवन करना वर्जित माना गया है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस दिन न ही तेल का सेवन करना चाहिए और न तेल से शरीर की मालिश नहीं करनी चाहिए। अगर रविवार के दिन तेल से मालिश करते हैं तो इससे आपका सूर्य कमजोर होता है।इस दिन मांस-मदिरा का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से त्वचा संबंधित रोग उत्पन्न होता है।ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रविवार के दिन अदरक का सेवन करना भी अशुभ माना गया है। इस दिन अदरक का सेवन करने से जीवन में कंगाली छाने लगती है।

रविवार के दिन किन चीजों का सेवन करना शुभ होता है-
मान्यताओं के अनुसार घर की सुख-समृद्धि और धन की बढ़ोतरी के लिए रविवार के दिन चीनी या गुड़ की बनी हुई रोटी खाना बेहद ही शुभ माना गया है। इस दिन गुड़ की बनी रोटी खाने से घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इतना ही नहीं इस दिन गुड़ की बनी खीर या फिर अकेला गुड़ खाने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है।तो वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन चने की दाल और मूंग की दाल खाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और स्वास्थ्य संबंधी रोग भी दूर होते हैं।