भोपाल : आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर (नानो) कावरे ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में पढ़ने वाले होम्योपैथी छात्रों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलें। इसके लिये उनकी काउंसलिंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों को जिन जगहों पर रोजगार मिला है, उनका डाटा भी तैयार किया जाये। राज्य मंत्री श्री कावरे आज भोपाल में शासकीय स्वशासी होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की सामान्य सभा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख भी मौजूद थीं।

राज्य मंत्री श्री कावरे ने कहा कि होम्योपैथी के क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को भोपाल आयुष परिसर में रजिस्ट्रार कार्यालय भवन के लिये 3 हजार वर्ग फीट भूमि आवंटित किये जाने के भी निर्देश दिये। राज्य मंत्री श्री कावरे ने होम्योपैथी महाविद्यालय में संचालित केंटीन की जाँच करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में होम्योपैथी अस्पतालों में काम करने वाले संविदा कर्मचारियों को समय पर वेतन मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही श्री कावरे ने कहा कि शैक्षणिक स्टॉफ समय पर महाविद्यालय पहुँचे, इसकी सतत निगरानी की जाये।

म्यूजिक थैरेपी की भी शुरूआत हो

राज्य मंत्री श्री कावरे ने होम्योपैथी महाविद्यालय में जल्द ही म्यूजिक थैरेपी शुरू किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हॉस्टल बंद रहने के कारण छात्रों की फीस माफ करने का प्रस्ताव शासन को यथाशीघ्र भेजा जाये। बैठक में बताया गया कि होम्योपैथी महाविद्यालय भोपाल में 7 विषयों में पीएचडी की शुरूआत की जायेगी। छात्र पीएचडी आयुर्विज्ञान जबलपुर के मार्गदर्शन में करेंगे। राज्य मंत्री श्री कावरे ने अधिकारियों को होम्योपैथी चिकित्सालय में दवाइयों की नियमित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये नवाचार के तौर पर फॉर्मेसी मेन्युफेक्चरिंग यूनिट लगाये जाने का प्रस्ताव तैयार किये जाने के लिये कहा। बैठक में बताया गया कि भोपाल के शासकीय होम्योपैथी महाविद्यालय में बीएचएमएस की 125 सीट, एमडी की 69, फैलोशिप की 90 और होम्योपैथी डिप्लोमा की 130 सीट हैं।

महाविद्यालय में नव-निर्मित सभाकक्ष का लोकार्पण

राज्य मंत्री श्री कावरे ने आज होम्योपैथी स्वशासी महाविद्यालय परिसर में 50 लाख रुपये की लागत से तैयार आधुनिक सभाकक्ष का लोकार्पण किया। इस सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था भी रहेगी।