काठमांडू । बिकनी किलर के रूप में कुख्यात चार्ल्स शोभराज गुरुवार को शाम तक जेल से रिहा होने की संभावना है। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार देर शाम को शोभराज को जेल से तत्काल रिहा करने का आदेश दिया था। चूंकि जेल अधिकारियों के पास कोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं पहुंच पाने के कारण कल रात को रिहाई नहीं हो पाई थी। शोभराज के वकीलों कोशिश है कि अदालत के फैसले की लिखित प्रति जेल तक पहुंच जाए ताकि उसकी रिहाई की प्रक्रिया शुरू हो जाए। शोभराज की वकील शकुन्तला विश्वास का कहना है ‎कि गुरुवार को शोभराज की जेल से रिहाई हो सकती है। बढ़ती उम्र और बिगड़ते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए शोभराज की रिहाई की मांग की गई थी। शोभराज को नेपाल में दो विदेशी महिलाओं की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्रकैद यानि 20 साल की सजा दी गई थी। 19 साल जेल में रहने के बाद नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने शोभराज को जेल नियमावली और नेपाल के कानून के आधार पर रिहा करने का आदेश दिया है लेकिन कोर्ट ने 15 दिनों के भीतर ही शोभराज को डिपोर्ट करने का आदेश भी दिया है।
कोर्ट के आदेश के बाद इमिग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने शोभराज की वीजा अवधि बढ़ाने और उसको फ्रांस वापस भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग के अनुसार शोभराज के जेल में रहने की सर्टिफिकेट मिलने और कोर्ट से उसके डिपोर्ट करने के फैसले की लिखित जानकारी मिलने के साथ ही सबसे पहले उसकी वीजा अवधि बढ़ाई जाएगी। 15 दिनों के लिए वीजा की समय सीमा बढ़ाकर उसे नेपाल से फ्रांस के लिए डिपोर्ट कर दिया जाएगा।
उधर शोभराज ने अपनी रिहाई के बाद डिपोर्ट होने तक काठमांडू के हयात होटेल में कमरा बुक करा लिया है। उसने अपने कुछ नजदीकी सगे संबंधियों को नेपाल आने के लिए मैसेज भी भेज दिया है। इसके अलावा शोभराज ने कुछ विदेशी पत्रकारों और उन पर किताब लिख चुके लेखकों को भी काठमांडू बुला लिया है। सभी के ठहरने की व्यवस्था हयात होटल में की गई है। शोभराज पर कई किताबें लिखी जा चुकी है और कुछ फिल्में भी बन चुकी है। हाल ही में शोभराज पर एक वेब सिरीज भी रिलीज की गई थी जो काफी चर्चा में रही। शोभराज के जेल से निकलते ही सबसे पहले काठमांडू के शहीद गंगालाल अस्पताल ले जाया जाएगा जहां उसका चेकअप किया जाएगा। जेल में रहने के दौरान ही शोभराज का पांच साल पहले हार्ट सर्जरी किया गया था। इसी के फॉलोअप के लिए शोभराज ने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर से मिलने का समय मांगा है।