छत्तीसगढ़ के कांकेर में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज गुरुवार से नामांकन शुरू हो जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवार 17 नवंबर तक पर्चा भर सकेंगे। चुनाव में 5 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि 8 दिसंबर को नतीजा आएगा। खास बात यह है कि चुनाव लड़ने वाला उम्मीदवार अगर अपराधी है तो वोटिंग से दो दिन पहले समाचार पत्र और टेलीविजन के माध्यम से तीन बार जानकारी देनी होगी। यानी उसे विज्ञापन के जरिए प्रकाशित व प्रसारित करना होगा। 

ऐसा ही नियम राजनीतिक दल के उम्मीदवार के लिए भी है। हालांकि इसमें थोड़ा संशोधन है। अगर राजनीतिक पार्टी का प्रत्याशी है तो उस दल को ऐसे ही प्रकाशित व प्रसारित कराना होगा। साथ ही अपराध की जानकारी वेबसाइट, सोशल मीडिया, फेसबुक और ट्विटर के जरिए भी देनी होगी। विशेष रूप से यह भी बताना होगा कि बिना आपराधिक चरित्र वाले इंसान के स्थान पर अपराधी उम्मीदवार का चयन क्यों किया गया। ऐसा न करना सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना होगी। 

ऑनलाइन आवेदन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया, उम्मीदवारों को इस बार ऑनलाइन नामांकन और जमानत राशि जमा करने की सुविधा होगा। बस इस नामांकन फॉर्म का प्रिंटआउट और संबंधित दस्तावेज हार्डकॉपी में निर्वाचन अधिकारी को देना होगा।अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट होने की वजह से जमानत राशि के तौर पर केवल पांच हजार रुपए जमा कराया जाएगा। 

आयोग की ओर से बताया गया, चुनाव के लिए उम्मीदवार को एक अलग बैंक एकाउंट खोलना होगा। नामांकन पत्र दाखिल करते समय इस अलग बैंक एकाउंट का उल्लेख करना होगा। नामांकन की तारीख से लेकर परिणाम की घोषणा तक पूरा खर्च इसी एकाउंट के जरिए किया जाएगा। चुनाव में उम्मीदवार के निर्वाचन व्यय की सीमा 40 लाख रुपए तय की गई है। अब तक यह 25 लाख रुपए तक थी। 

समय अभी तय नहीं
कांकेर की भानुप्रतापपुर सीट नक्सल प्रभावित है। ऐसे में मतदान का समय तय नहीं किया गया है। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि अभी सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा की जानी है। उसके बाद मतदान का समय तय कर दिया जाएगा।